दोस्तों क्या आपके ब्लॉग पर भी ट्रैफिक बहुत कम आता है । जिसके कारण आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं । लेकिन आपको नही पता है कि Blog Par Traffic Kaise Laye ( ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये ? )

दोस्तों एक बार ब्लॉग बनाने लेने के बाद हमारा मकसद रहता है कि हम अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सके । जिसके कारण ब्लॉग्गिंग से हमारी अच्छी कमाई हो सके । 

Blog पर Traffic कैसे लाये

बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर तर्फ्फिक लेन के लिए दिन - प्रतिदिन बहुत मेहनत करते हैं । उसके बावजूद भी वो अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक नही ला पाते हैं । क्युकी उन्हें पता ही रहता कि हमको अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाना है । 

दोस्तों आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए बहुत से विडियो और ब्लॉग पढ़े होगे लिकं उनमे आपको पूरी जानकारी नही मिल पाती है । दोस्तों अब आपको कोई चिंता करने की जरूरत नही है क्युकी आज हम इस आर्टिकल Blog Par Traffic Kaise Laye में आपको विस्तार से बतायेगे की आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे ला सकते हैं । 

Blog Par Traffic Kaise Laye

दोस्तों बहुत से लोग अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने के लिए ब्लॉग बनाने के तुरंत बाद ही अपने ब्लॉग को अच्छा दिखाना चाहते हैं । इसके लिए वे अपने ब्लॉग को बहुत अच्छे से Design करने में लगे रहते हैं । जिसके कारण उसका ज्यादातर समय ब्लॉग को डिजाईन करने में ही चला जाता है । 

दोस्तों उनके ब्लॉग पर कंटेंट न होने के वजह से उनके ब्लॉग पर लोग सिर्फ डिजाईन देखने तो आयेगे नही बल्कि लोगों को तो जानकारी चाहिए होती हैं इसलिए नये ब्लॉगर के ब्लॉग पर शुरुआत में ट्रैफिक नही आता है क्युकी वे सिर्फ अपने ब्लॉग को डिजाईन करने में ही लगे रहते हैं ।  जिसके कारण उनका सारा टाइम और मेहनत बर्बाद हो जाती है । 

दोस्तों ब्लॉग बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करना चाहिए और जब 30 -40 पोस्ट पब्लिश हो जाये । तब अपने ब्लॉग को डिजाईन करने के बारे में सोचना चाहिए । 

दोस्तों आपका जितना भी टाइम बर्बाद हो गया हो उसको अब भूल जाईये और आज से नये तरीके से ब्लॉग्गिंग करने के बारे में सोचिये । जिससे आपके ब्लॉग पर अपने आप ट्रैफिक आने लगेगा । 

दोस्तों आज हम आपको एक नया ब्लॉग बनाने के बाद क्या करना चाहिए बतायेगे जिससे आपको यह आर्टिकल अच्छे से समझ में आये और आप देखेगे कि कुछ दिन बाद आपके ब्लॉग पर अपने आप ट्रैफिक आने लगेगा । तो दोस्तों इस आर्टिकल को बढे ध्यान से ही पढियेगा । जिससे आपको यह आर्टिकल Blog Par Traffic Kaise Laye अच्छे से समझ में आ जाये । 

1. Blog की Design सिंपल और यूजर फ्रेंडली बनाये 

दोस्तों ब्लॉग बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉग को डिजाईन करने के बारे में बिलकुल नही सोचना चाहिए । क्युकी जब तक आपके ब्लॉग पर 10 से 15 पोस्ट पब्लिश नही हो जाते हैं । तब तक आप किस हिसाब से अपने ब्लॉग को डिजाईन करेगें । 

इसलिए दोस्तों ब्लॉग को ज्यादा design करने के बारे में न सोचे । बस एक सिंपल सी थीम लगा दे जिससे आपका ब्लॉग सही से दिखे । 

अपने ब्लॉग पर हमेशा यूजर फ्रेंडली बनाये क्युकी यदि आपका ब्लॉग यूजर फ्रेंडली नही होगा तो लोग आपके ब्लॉग पर आने के तुरंत बाद ही वापस चले जायेगे जिससे आपके ब्लॉग का बाउंस रेट बढेगा और आपके ब्लॉग की ranking दिन प्रतिदिन नीचे गिरती चली जाएगी । 

इसलिए शुरुआत में ज्यादा ब्लॉग डिजाईन करने की न सोचे और ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल पब्लिश करने के बारे में सोचे । जब आपके ब्लॉग 40 + पोस्ट पब्लिश हो जाये तब अपने आर्टिकल को सही से मैनेज करे और अपने ब्लॉग की design को सही करे ।  

ब्लॉग में निम्न चीजो पर काम करें 

  • फ़ास्ट loading थीम का उपयोग करें । 
  • ब्लॉग में साइड बार को अच्छे से सेटअप करें 
  • अपने कंटेंट में इमेज की साइज़ को कम करे जिससे आपका ब्लॉग फ़ास्ट लोड हो सके । 
  • मोबाइल फ्रेंडली थीम का उपयोग करना चाहिए । 
शुरुआत में ब्लॉग की डिजाईन पर ज्यादा ध्यान न दे । 

2. अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करे । 

दोस्तों एक बार अपने ब्लॉग को डिजाईन कर लेने के बाद आपको आर्टिकल लिखने से पहले बहुत अच्छे से कीवर्ड को रिसर्च करना चाहिए । 

अआप्को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आप ऐसे कीवर्ड पर लिखे जिसका search valume बहुत high हो और उस पर कम्पटीशन बहुत कम होना चाहिए । जिससे आपके द्वारा लिखे गये आर्टिकल जल्दी से जल्दी गूगल में रैंक कर सके । 

और जब आपका आर्टिकल गूगल में 1st पेज पर रैंक हो जायेगा । तब आपके ब्लॉग पर तर्फ्फिक आने कला चांस अपने आप बढ़ जायेगा । 

इसलिए दोस्तों कभी भी आर्टिकल लिखने से पहले अपने आर्टिकल के लीये एक अच्छा सा कीवर्ड सर्च करे । कीवर्ड सर्च करने के लिए आप आर्टिकल लिखने से भी ज्यादा समय ले सकते हैं । क्युकी यदि आप low कम्पटीशन कीवर्ड search का लिया तो वह आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक लाकर देगा । 

3. Quality और यूनिक आर्टिकल लिखे 

दोस्तों एक बार जब आप अपने आर्टिकल के लिए कीवर्ड search कर ले तब आपको कंटेंट लिखना स्टार्ट करना चाहिए । 

दोस्तों आज के कंटेंट ही राजा होता है ऐसे आप जिस भी टॉपिक पर लिख रहे उसे अच्छे से रिसर्च करे । उसके बारे में लेटेस्ट जानकरी शेयर करने के बारे में सोचना चाहिए । दोस्तों यदि आपने अच्छे से कीवर्ड रिसर्च किया है और आप एक अच्छा आर्टिकल लिखते हैं तो पक्का आपका आर्टिकल गूगल में रैंक करेगा जिससे आपके ब्लॉग पर बहुत ढेर सारा ट्रैफिक आएगा । 

आर्टिकल के शुरू के पैराग्राफ और अंत के paragraph में अपने कीवर्ड को जरुर इस्तेमाल करे । 

दोस्तों आर्टिकल में बिना मतलब वाली चीजे न लिखे व्ही जानकारी शेयर करे जिससे लोगों को कुछ जानकारी मिले और उन्हें फायदा । यदि आप लोगों के लिए लिखेगे तो पक्का आप एक दिन जरुर सफल होगे । 

आर्टिकल लिखते समय उसमे अच्छे से headings का इस्तेमाल करना चाहिए । यदि आपको नही मालूम है की और आपको जानना है तो इसे पढ़े  seo फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखे 

निष्कर्ष / Coclusion

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको Blog Par Traffic Kaise Laye ( ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये ? ) देने की पूरी कोशिश की है । जिससे हमारे नये ब्लॉगर को पता चल सके कि  अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये । 

इससे नये ब्लॉगर को थोड़ी सी मोटिवेशन मिलेगी की इतने ज्यादा लोग ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमा रहे हैं तो वे भी ब्लॉग्गिंग से पैसा कमा सकते हैं । 

दोस्तों ऐसे ही इन्टरनेट से रिलेटेड बहुत सारी जानकारियां जानने के लिए हमारे ब्लॉग को फॉलो करे । यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे आप Social Media पर जरुर शेयर करे जिससे Blog Par Traffic Kaise Laye की जानकारी अन्य लोगों को भी प्राप्त हो सके।